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शीतकालीन जलयोजन और चमक के लिए पेय

शीतकालीन जलयोजन और चमक के लिए पेय
Written by Tora

रूखी, बेजान त्वचा सर्दियों की एक आम चिंता है, और हम अक्सर हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता को अनदेखा कर देते हैं। बाहर बहुत ठंड होने के कारण हम पानी पीना भूल जाते हैं और परिणामस्वरूप हम डिहाइड्रेशन महसूस करते हैं। निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप कम चयापचय, सुस्ती, सिरदर्द, थकान और आंत्र अनियमितताएं हो सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि शरीर में पानी की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है?

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए इन ड्रिंक्स को आजमाएं:

शोरबा

गरमागरम सब्जियों का सूप सर्दियों के समय का एक आरामदायक भोजन है। वे न केवल हाइड्रेट करते हैं, बल्कि वे आंतों को भी शांत करते हैं। भोजन से पहले एक कटोरी घर का बना वेजिटेबल सूप पिएं।

हरा रस

हमने उनके बारे में बहुत कुछ सुना है, और इतने सारे ऑनलाइन व्यंजनों के साथ, कोई भी उन्हें आसानी से बना सकता है और उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकता है। हमारी दैनिक हाइड्रेशन की जरूरतों को पूरा करने में हमारी मदद करने के अलावा, यह फाइबर से भी भरपूर है, जिसकी भारतीय आहार में कमी है। हम विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल और जड़ी-बूटियां खाकर विशिष्ट विटामिन और खनिजों के लिए अपनी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। हम सभी अपने हाइड्रेशन के बारे में आश्चर्य करते हैं जब हमारी त्वचा का स्वास्थ्य ख़तरे में होता है, है ना? हरे रस से मिलने वाले हाइड्रेशन और पोषक तत्वों से आपकी त्वचा का स्वास्थ्य बेहतर होगा।

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नींबू पानी

नींबू पानी घर पर बनाने का सबसे आसान पेय है। पाचन में मदद के लिए, आपकी त्वचा के लिए विटामिन सी के स्रोत के रूप में और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक गिलास नींबू पानी शामिल करें।

औषधिक चाय

गर्म चाय हमें खुश और तरोताजा महसूस करने में मदद करती है। अलग-अलग प्रकार की चाय के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ होते हैं। उदाहरण के लिए, आप रात में शांतिपूर्ण कैमोमाइल पी सकते हैं या दिन में ताज़ा ग्रीन टी पी सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के अलावा, विभिन्न हर्बल चाय विभिन्न स्थितियों के प्रबंधन में हमारी सहायता करती हैं।

पुदीना चाय: सिरदर्द और कब्ज दूर करता है।

हिबिस्कस: यकृत स्वास्थ्य में सुधार करता है और रक्तचाप कम करता है।

अदरक: सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करता है।

ध्यान रहे कि एक बार में दो कप से ज्यादा चाय न पिएं।

हल्दी वाला दूध

कभी-कभी इसे सुनहरा दूध कहा जाता है, यह लगभग सभी भारतीय घरों में पसंदीदा है। दूध हमें हाइड्रेटेड रखने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि यह कैल्शियम और प्रोटीन का एक मजबूत स्रोत है। क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। बहुत से लोग हल्दी का छींटा डालते हैं क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

ध्यान रखें कि ऊपर सूचीबद्ध पेय पदार्थों में से कोई भी आपके जलयोजन उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा, लेकिन पानी अपूरणीय है। पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करना एक ट्रिक है। एक बार में बड़ी मात्रा में पानी पीने के बजाय, पूरे दिन पानी के छोटे-छोटे घूंट लें। सर्दियों में, आपको अपने कैफीन के सेवन में कटौती करनी चाहिए क्योंकि यह आपको और डिहाइड्रेट कर सकता है।

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