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विशेषज्ञ स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए 3 शीतकालीन खाद्य पदार्थ सुझाते हैं

विशेषज्ञ स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए 3 शीतकालीन खाद्य पदार्थ सुझाते हैं
Written by Tora

सर्दियां वास्तव में त्वचा के लिए कठोर होती हैं; ठंड के मौसम की शुष्क हवा त्वचा से नमी को दूर खींच लेती है। परतदारपन और सूखे धब्बे इस मौसम में कम आर्द्रता के परिणाम हैं। आप कितनी भी मात्रा में लोशन और मॉइश्चराइजर लगा लें, फिर भी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है।

तो सर्दियों की त्वचा को अंदर से बाहर कैसे सुरक्षित और मुकाबला करें? आप अपने त्वचा देखभाल उत्पादों की अदला-बदली करना चाह सकते हैं क्योंकि कुछ उत्पाद लंबे समय में त्वचा के लिए उतने अच्छे साबित नहीं हो सकते हैं। इस मौसम में अपनी त्वचा की सेहत का ख्याल रखने के लिए अपने आहार में बदलाव करना सबसे अच्छा तरीका है। बादाम जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से रूखेपन को रोकने में मदद मिलती है और स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है, चाहे कितनी भी ठंड हो। डॉ. गीतिका मित्तल, चिकित्सा निदेशक और कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए तीन उत्तम शीतकालीन खाद्य पदार्थ साझा किए हैं:

  1. बादाम

सर्दियों में बादाम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक हेल्दी स्नैक होने के नाते, बादाम को उनके पोषण मूल्य के कारण एक ब्यूटी फूड भी माना जाता है। बादाम का रोजाना सेवन त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। वे स्वस्थ वसा और विटामिन ई (अल्फ़ा-टोकोफ़ेरॉल) से भरपूर होते हैं जो बुढ़ापा-रोधी गुण प्रदान करने के लिए दिखाए गए हैं। विटामिन से भरपूर, वे उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं। इनमें हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं और त्वचा को रूखा होने से बचाते हैं। बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ है, आप बादाम को रोज रात को भिगोकर सुबह के समय खा सकते हैं। आप बादाम को अपने सूप और सलाद में भी शामिल कर सकते हैं या उन्हें दिन में किसी भी समय स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।

  1. एवोकाडो

Avocados त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि वे विटामिन ई और स्वस्थ तेलों से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखते हुए त्वचा को गहराई से पोषण देते हैं। एवोकाडो में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। उनमें विभिन्न पोषक तत्व भी होते हैं और पोषक तत्वों को बहाल करने वाले गुण होते हैं। इसके अतिरिक्त, एवोकाडोस में मौजूद ग्लूटामाइन एमिनो एसिड त्वचा को साफ करने और त्वचा को कई पर्यावरणीय कारकों से बचाने में मदद करता है। अपने सलाद में इसे काटने के अलावा, आप कुछ अलग भी आज़मा सकते हैं जैसे एवोकैडो ह्यूमस, एवोकैडो सूप, या यहाँ तक कि एक स्वस्थ एवोकैडो शेक।

  1. पालक

विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, यह पत्तेदार हरी सब्जी समग्र त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है, और यहां तक ​​कि टोंड और चमकदार त्वचा भी। पालक में विटामिन ए और सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण को ठीक करने में मदद करते हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ाकर त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं। पालक में पाया जाने वाला आयरन एनीमिया से लड़ने में मदद कर सकता है। और ल्यूटिन, जो पालक में भी पाया जाता है, त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। आप पालक को अपने सलाद, सूप और अन्य भोजन में शामिल कर सकते हैं। ड्राई स्किन से बचने के लिए स्किन-डिटॉक्सिफाइंग पालक जूस का सेवन किया जा सकता है। ब्लूज़ को दूर भगाने के लिए आप सर्दियों में पालक क्रीम सूप का एक गर्म कटोरा भी ले सकते हैं।

सर्दियों में स्वस्थ दिखने वाली त्वचा और चमक बरकरार रखने के लिए अपने आहार में इन अद्भुत खाद्य पदार्थों को शामिल करना न भूलें!

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