Lifestyle

विंटर ब्लूज़ को मात देने के 5 तरीके, पहला सबसे महत्वपूर्ण है

विंटर ब्लूज़ को मात देने के 5 तरीके, पहला सबसे महत्वपूर्ण है
Written by Tora

सर्दियां आते ही काली सुबहें, अंधेरी शामें और सर्द भूरे दिन एक आदर्श बन जाते हैं। तापमान में गिरावट के साथ, कुछ लोगों को सर्दियों के दिनों में बड़े मिजाज का अनुभव होता है। कई लोगों के लिए सर्दियां उदासी, चिंता और अवसाद का विकास भी करती हैं। लेकिन चिंता न करें, ये विंटर ब्लूज़ बहुत आम हैं और रोज़मर्रा के आवश्यक कार्यों को पूरा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं। नीचे, हमने कुछ युक्तियों का उल्लेख किया है जो आपको सर्दियों के ब्लूज़ के बिना मौसम का आनंद लेने में मदद करेंगे।

रोज़ कसरत करो:

पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए रोजाना व्यायाम करना सबसे अच्छा तरीका है। व्यायाम करने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, यह आपके मिजाज और ऊर्जा के स्तर को सुधारने में आपकी मदद करता है। यदि आप सर्दी के ब्लूज़ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट के लिए रोजाना व्यायाम करें। धूप सेंकने और ताजी हवा में सांस लेने से आपको अपने ऊर्जा स्तर को पुनर्जीवित करने और पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद मिलेगी।

सूर्य की खोज करें:

सर्दियों के महीनों में विटामिन डी के स्तर का पर्याप्त सेवन मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। सूर्य विटामिन डी का असीमित स्रोत है और आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने और आपके मूड को अच्छा करने में मदद करता है। यदि आप ऊर्जावान और तरोताजा महसूस नहीं करते हैं तो आप अपने शरीर के लिए वांछित धूप प्राप्त करने के लिए उष्णकटिबंधीय स्थानों की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए गर्म किरणों को सोखें।

हंसी-मजाक वाली फिल्मों की एक धारा कतारबद्ध करें:

मज़ेदार और सकारात्मक सामग्री का सेवन करने से आपका ऊर्जा स्तर फिर से भर जाता है। चूंकि हँसी आपके मस्तिष्क में प्रक्रियाओं को उत्तेजित करती है, यह आपको तनाव और चिंता जैसी भावनाओं से लड़ने में मदद करती है। सामग्री की एक सूची तैयार करें जिसे आप आने वाले दिनों में देखने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप कॉमेडी फिल्में देखते हैं क्योंकि वे निश्चित रूप से आपका मूड अच्छा कर देंगी।

एक संतुलित आहार खाएं:

सर्दियों के मौसम में हममें से कई लोगों को मीठा खाने का मन करता है जिससे हमें थकान महसूस होती है। पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए अपने दैनिक आहार में ताजे फल, दूध, जूस और अनाज शामिल करें। विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अंडे की जर्दी और मशरूम को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए। एक संतुलित और पौष्टिक आहार आपको तनाव और चिंता जैसी उदास भावनाओं से लड़ने में मदद करता है।

अपने दोस्तों से जुड़े रहें:

सर्दियों के दिनों में आपको अपने घर से बाहर निकालने के लिए एक स्वस्थ सामाजिक समर्थन प्रणाली आवश्यक है। अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ समय बिताने से आपका मूड तुरंत अच्छा हो सकता है और आप अपने जीवन के सबसे बुरे पलों से बाहर आ सकते हैं। इसलिए जब भी आप अकेलापन या अलग-थलग महसूस करें तो अपने करीबियों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी सभी ताजा खबरें यहां पढ़ें

About the author

Tora

Leave a Comment