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वजन घटाने में मदद करने के लिए मैदा का स्वस्थ विकल्प

वजन घटाने में मदद करने के लिए मैदा का स्वस्थ विकल्प
Written by Tora

जो लोग नियमित रूप से बहुत अधिक मैदा या मैदा खाते हैं, उनमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है। इसमें वजन बढ़ना, मोटापा बढ़ना, टाइप 2 मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ना और उच्च कोलेस्ट्रॉल होना शामिल है। मैदा का उपयोग पिज़्ज़ा, बर्गर, परांठे, समोसा, बेकरी उत्पाद, और बहुत कुछ जैसे व्यंजनों में किया जाता है, इसलिए इसे पूरी तरह से काटना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन क्या हम रागी या बादाम के आटे से वही व्यंजन बना सकते हैं जो हम मैदे से बनाते हैं? चलो देखते हैं।

रागी को नचनी या रागी के नाम से भी जाना जाता है। यह आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन, कैल्शियम और आहार फाइबर में उच्च है, और लस मुक्त होने के साथ-साथ आसानी से पचने योग्य भी है। रागी का उपयोग चपाती, इडली और डोसा के साथ-साथ कुकीज, बिस्कुट और केक बनाने में भी किया जा सकता है।

रेसिपी: रागी डोसा

रागी डोसा बनाने के लिए रागी (100 एमएल), उड़द दाल (50 ग्राम), इडली चावल (100 ग्राम), पानी, सेंधा नमक और तेल का उपयोग करें।

सबसे पहले रागी, उरद दाल और चावल को अलग-अलग 3 घंटे के लिए भिगो दें। भीगने के बाद उरद दाल को पीस कर चिकना घोल बना लें और एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद, रागी और चावल को मिलाकर एक चिकना और महीन बैटर बनाएं, फिर इसे उड़द दाल के बैटर में डालें। सेंधा नमक मिलाएं और बैटर को 8 घंटे के लिए फरमेंट होने दें। जब बैटर फरमेंट हो जाए तो यह डोसा बनाने के लिए तैयार है। तवे पर एक कडछी बैटर डालकर पतला फैला लें। डोसे को पलट-पलट कर दोनों तरफ से सेंक लें।

बादाम का आटा पके हुए आइटम को एक स्वादिष्ट पौष्टिक स्वाद देता है। इसका उपयोग मैदे के स्थान पर क्लासिक बटर कुकीज, ब्राउनी, पाई क्रस्ट और कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है।

पकाने की विधि: ब्राउनीज़

5 बड़े चम्मच (71 ग्राम) पिघला हुआ मक्खन, 3/4 कप (347 ग्राम) दानेदार चीनी, 1/2 चम्मच नमक, 1 चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट, 3/4 कप (64 ग्राम) डच-प्रोसेस्ड या नेचुरल अनस्वीटेड कोको, 3 अंडे, 1/ 2 कप बादाम का आटा (144 ग्राम), और 1 चम्मच बेकिंग पाउडर

शुरू करने के लिए, ओवन को 350°F पर प्रीहीट करें। एक 8 इंच चौकोर पैन या 9 इंच के गोल पैन को ग्रीस करें जो कम से कम 2 इंच गहरा हो। मिक्सिंग बाउल में पिघला हुआ मक्खन, चीनी, नमक, वैनिला, कोको और अंडे मिलाएं। फिर बादाम का आटा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार बेकिंग पैन के किनारों पर बैटर फैलाएं।

33 से 38 मिनट तक या टॉप सेट होने तक बेक करें। ब्राउनी को ओवन से निकालें और काटने से पहले 15 मिनट के लिए अलग रख दें। ब्राउनी को ठंडा होने के बाद प्लास्टिक रैप से कसकर ढक दें। लंबे समय तक भंडारण के लिए जमने से पहले कुछ दिनों के लिए कमरे के तापमान पर स्टोर करें। इस रेसिपी से आप 12 से 16 ब्राउनी बना सकते हैं।

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