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यात्रा करना पसंद है लेकिन फ़िटनेस को लेकर चिंतित हैं? आलिया भट्ट के ट्रेनर ने बताया समाधान; घड़ी

यात्रा करना पसंद है लेकिन फ़िटनेस को लेकर चिंतित हैं?  आलिया भट्ट के ट्रेनर ने बताया समाधान;  घड़ी
Written by Tora

क्या आप छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं लेकिन चिंतित हैं कि यह आपको एक आलसी व्यक्ति में बदल देता है? आप अपनी समस्या का सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए एकदम सही जगह पर आ गए हैं। आलिया भट्ट, करीना कपूर, मलाइका अरोड़ा सहित बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के साथ काम कर चुकीं सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर योग विशेषज्ञ अंशुका परवानी ने बताया है कि यात्रा के दौरान भी कोई अपनी फिटनेस दिनचर्या को कैसे बनाए रख सकता है। उसका त्वरित और आसान अभ्यास न केवल सरल और प्रभावी है बल्कि किसी भी समय और कहीं भी किया जा सकता है। विशेषज्ञ ने कहा, “यह तुरंत आपको ऊपर उठाता है और रक्त परिसंचरण को ठीक करने का एक शानदार तरीका है।”

अंशुका परवानी के डायनैमिक फ़िटनेस रूटीन पर एक नज़र डालें जिसका यात्रा के दौरान पालन किया जा सकता है:

जंपिंग जैक (1-2 मिनट)

जंपिंग जैक को स्टार जंप के रूप में भी जाना जाता है, इस तरह कूदकर प्रदर्शन किया जाता है कि पैर फैले हुए होते हैं, इस बीच हाथ ऊपर की ओर जाते हैं, कभी-कभी ताली में, फिर पैरों को एक साथ और भुजाओं के साथ मूल स्थिति में वापस लौटते हैं।

रीढ़ और कंधे की गतिशीलता (10 प्रतिनिधि)

नीचे की ओर कुत्ते की स्थिति से, एक पैर को हाथ के करीब लाते हुए फैलाएं, फिर हाथ को सीधा आसमान की ओर उठाते हुए उठाएं, और दूसरे पैर से भी ऐसा ही दोहराएं।

स्क्वाट्स (10 प्रतिनिधि)

यह स्ट्रेंथ एक्सरसाइज कूल्हों को खड़े होने की स्थिति से नीचे करके और फिर उसी स्थिति में वापस आकर किया जाता है।

जंप स्क्वैट्स (10 प्रतिनिधि)

जंप स्क्वैट्स स्क्वाट्स का एक उच्च रूप है जो लोगों को अपने शरीर को ऊपर की ओर धकेलने और निचली स्थिति से कूदने की मांग करता है। छलांग लगाते समय, सुनिश्चित करें कि बल उत्पन्न करने के लिए हाथों को नीचे ले जाया जाए। फिर से बैठने के लिए फर्श पर धीरे से लेटें, इस बार हथेलियों को एक साथ लाकर यह सुनिश्चित करें कि घुटने किसी भी तरह से मुड़े हुए न हों।

इंच कीड़े (10 प्रतिनिधि)

यह एक्सरसाइज सीधे खड़े होकर शुरू होती है और फिर बाजुओं को जमीन की ओर ले जाती है। पैरों से दूर जाने के लिए हाथों का इस्तेमाल करें, ताकि आप प्लैंक जैसी पोजीशन में आ जाएं। फिर अपने पैरों को हाथों की तरफ आगे बढ़ाएं और वापस खड़े होने की स्थिति में आ जाएं।

शीर्षासन (1-2 मिनट)

शीर्षासन, जिसे शीर्षासन भी कहा जाता है, खड़े होने की स्थिति का उलटा है। विशेषज्ञ ने कहा, “जब हम घर से दूर जा रहे होते हैं, तो फिटनेस रूटीन का पालन करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है जो आपको फिट और ट्रैक पर रहने में मदद करता है। एक त्वरित दिनचर्या के लिए थोड़ा सा समय निकालने से आपको लंबे समय में मदद मिलेगी। आप अपनी दिनचर्या की गति को नहीं तोड़ेंगे और यह आपको आराम करने, तनाव कम करने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

फिटनेस ट्रेनर ने सलाह दी कि जो शीर्षासन नहीं कर सकते वे सेट को हर तरफ 30 सेकंड के प्लैंक से बदल दें। जो शीर्षासन कर सकते हैं, उनके लिए उन्होंने इसे कई बार न दोहराने का सुझाव दिया, बस एक ही काफी है। डायनामिक फिटनेस रूटीन 2-3 राउंड के लिए किया जाना चाहिए।

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