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यहां एक रूटीन है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं अगर आप वर्कआउट के मूड में नहीं हैं

यहां एक रूटीन है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं अगर आप वर्कआउट के मूड में नहीं हैं
Written by Tora

संगति फिटनेस के सबसे कम प्रशंसित पहलुओं में से एक है। हम अक्सर सबसे कुशल प्रकार के व्यायाम या अभी जो लोकप्रिय है, उस पर बहुत अधिक जोर देते हैं, लेकिन निरंतरता-निर्माण पर आमतौर पर कम ध्यान दिया जाता है। दुनिया का सबसे अच्छा फिटनेस कार्यक्रम आपकी मदद नहीं करेगा अगर आप इससे चिपके नहीं रहेंगे। इस वजह से, पालन किसी भी कसरत कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है।

प्रगति करने के लिए पोषण, सही गतिविधि प्रोग्रामिंग, और प्रेरणा सहित कई पहलू शामिल हैं; यदि इन कारकों में से कोई भी विफल रहता है, तो इसका एक डोमिनोज़ प्रभाव होगा जो आपको विफल या स्थिर कर देगा। मन के उचित ढाँचे और पर्याप्त प्रेरणा को बनाए रखने के लिए, व्यक्ति को अपने कार्यों का पालन करना चाहिए और उनके अनुरूप होना चाहिए।

फिटनेस लक्ष्यों के साथ, निरंतरता लोगों को प्रेरित करने में मदद करती है और उपलब्धि की भावना को बढ़ावा देती है। इस वजह से निरंतरता रखरखाव महत्वपूर्ण हो जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि हर सत्र शानदार नहीं होगा, लेकिन जो मायने रखता है वह यह है कि आपने दिखाया, अपने उद्देश्य की ओर बढ़ने का प्रयास किया और गति बनाए रखी।

हर कोई ऐसे दिनों का अनुभव करता है जब व्यायाम करना या व्यायाम करना पूरी तरह से सवाल से बाहर होता है, और यही वह दिन है जो गति को बना या बिगाड़ सकता है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये दिन सार्थक हों। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गहनता से काम करना चाहिए। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि इस तरह के दिनों के समापन पर, हमें यह जानने की जरूरत है कि हमने गतिविधियों में शामिल होने के लिए हर संभव प्रयास किया और हमने अपने लक्ष्य की ओर प्रगति की।

उन दिनों में जब हमारे पास प्रेरणा की कमी होती है, अपनी दिनचर्या को बनाए रखने के लिए, हमें सुखद या सरल गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए। यहां कुछ सीधी-सादी चीजें हैं जो की जा सकती हैं।

जब आपका दिन खराब चल रहा हो तो गति बनाए रखने के लिए कुछ सबसे आसान चीजें इस प्रकार हैं:

चरण गणना: यह सुनिश्चित करने का एक सहज तरीका है कि काम करने के लिए एक अलग समय समर्पित किए बिना गतिविधि पूरी हो जाती है। व्यस्त दिनों या खराब प्रेरणा के दिनों में 10k कदम जैसे कुछ लक्ष्य रखने से आपको जिम जाने के बिना कुछ गतिविधि करने में मदद मिलती है। इसे पूरे दिन फैलाया जा सकता है और अपनी गति से किया जा सकता है

वॉक/जॉग: आपको अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए हर समय एक गहन कसरत की आवश्यकता नहीं है। कुछ दिनों के लिए पीछे हटना और अच्छी लंबी सैर पर जाना एक गतिविधि के रूप में काम कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप अपनी निरंतरता बनाए रखें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप कठिन दिन के काम से अपने दिमाग को साफ कर लें। व्यायाम के साथ काली या सफेद मानसिकता नहीं रखना बहुत महत्वपूर्ण है और यह समझें कि सभी दिन तीव्र नहीं होने चाहिए।

होम वर्कआउट: सभी दिनों में बहुत सारी मशीनों और वज़न के साथ एक गहन जिम कसरत नहीं होनी चाहिए। होम वर्कआउट एक प्रभावी सत्र में रहते हुए दिन की गतिविधि के साथ करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। सुपर सिंपल होम वर्कआउट करने का एक त्वरित और सरल तरीका निम्नलिखित है

ऊपरी शरीर वार्म-अप (जैसे हाथ झूलना या कंधे घुमाना) – 10 प्रतिनिधि

शरीर के निचले हिस्से का वार्म-अप (उदाहरण के लिए लेग स्विंग या हाई नी) – 10 प्रतिनिधि

  • मुख्य कसरत सर्किट (5 राउंड के लिए उन्हें एक के बाद एक दोहराएं)

व्यायाम 1 – कोर (जैसे, क्रंचेज या लंबा प्लैंक एसएच टैप्स) – 15 प्रतिनिधि

निचले शरीर का व्यायाम 1 (जैसे, बॉडीवेट स्क्वाट्स या लंजेस) – 15 प्रतिनिधि

अपर बॉडी एक्सरसाइज 1 (जैसे वॉल पुश-अप्स) – 10 प्रतिनिधि

उच्च तीव्रता वाला व्यायाम 1 (जैसे इंचवर्म या बर्पीज़) – 10 प्रतिनिधि

कंधे का खिंचाव – 30 सेकंड / साइड

हैमस्ट्रिंग खिंचाव – 30 सेकंड / साइड

उपरोक्त केवल एक उदाहरण है और कृपया कोई भी शारीरिक गतिविधि या व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

आकस्मिक खेल: इन दिनों बहुत सारे ऐप हैं जो हमें फ़ुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस आदि जैसे आस-पास के खेल और खेल गतिविधियों का हिस्सा बनने में मदद कर सकते हैं। यह एक अच्छा उच्च तीव्रता वाला सत्र प्राप्त करने के साथ-साथ इसे दिलचस्प बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। में। महान हिस्सा यह है कि आप इस प्रक्रिया में सामाजिककरण और कुछ नए दोस्त भी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

ये कुछ रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप अपनी गति को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं जब चीजें चुनौतीपूर्ण हो जाती हैं या जब आपके पास प्रेरणा की कमी होती है।

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