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गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के आसान तरीके

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के आसान तरीके
Written by Tora

कुछ महिलाओं के लिए, अंत में एक गर्म और सुखद नवजात शिशु होने की खुशी उनके अपने शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में भावनाओं के साथ मिश्रित हो सकती है, और इनमें से कई महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित हैं कि वे पिछले नौ महीनों में बढ़े हुए वजन को कैसे कम करेंगी। अधिकांश महिलाएं स्वाभाविक रूप से थोड़े प्रयास से गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वजन का एक बड़ा हिस्सा खो देती हैं। और, जबकि महिलाओं के लिए अपनी जीवनशैली में बड़े बदलाव किए बिना गर्भावस्था के सभी वजन कम करना संभव है, महिलाओं की जीवनशैली में स्वाभाविक बदलाव जो जन्म देने के बाद होता है, निस्संदेह नई चुनौतियों का परिचय देता है। डॉ. रोहिणी पाटिल, एमबीबीएस, न्यूट्रिशनिस्ट और सीईओ, न्यूट्रेसी लाइफस्टाइल गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के तरीके साझा कर रही हैं।

सही खाएं- जन्म देने के बाद आहार पर जाने से आपके प्रसवोत्तर वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करना मुश्किल हो सकता है। जब वजन कम करने की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण नियम जो ज्यादातर महिलाएं पालन करती हैं, वह ठीक से खाना और भूख लगने पर खाना है, जैसा कि उन्होंने पहले किया था। एक स्वस्थ आहार और भोजन के बीच में पौष्टिक अल्पाहार आपको वह ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं जिसकी आपको दिनभर के लिए आवश्यकता होती है। सेब के स्लाइस, गाजर, गेहूं के पटाखे, फॉक्स नट्स और मूंगफली सहित कई स्वस्थ स्नैक्स हैं।

नियमित सैर करें- अपने पूरे शरीर को गतिमान रखने के लिए नियमित रूप से टहलें। गर्भावस्था के दौरान जल्दी वजन कम करना शुरू करने का सबसे सरल और सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से टहलें और धीमी गति से दौड़ें। सुबह इत्मीनान से टहलना शुरू करें और कुछ दिनों के बाद धीरे-धीरे तेज चलना, जॉगिंग, दौड़ना और साइकिल चलाना बढ़ाएं। आप देखेंगे कि कुछ ही हफ्तों में आप उन अतिरिक्त किलोग्रामों को तेजी से कम कर रहे हैं। आप अपने लिए कुछ समय के लायक हैं, चाहे आपके दिन बच्चे की देखभाल में कितने भी व्यस्त क्यों न हों। शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करें और गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने में आपकी मदद करें।

पर्याप्त अच्छी नींद लें- नींद की कमी का आमतौर पर आपके शरीर के वजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाल के कई अध्ययनों ने साबित किया है कि अपर्याप्त नींद लेने से आपका शरीर गर्भावस्था के वजन को लंबे समय तक बनाए रखता है। हालाँकि एक नवजात शिशु की देखभाल करना एक चुनौती प्रतीत होता है, आप उस आवश्यक आराम के लिए परिवार के सदस्यों की सहायता ले सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था के बाद अपने सामान्य वजन को बनाए रखने के लिए हर रात 8 घंटे की नींद लें।

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क्रेविंग मैनेज करें- जब आप आइसक्रीम या चॉकलेट जैसे उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए तरसते हैं, तो स्वस्थ विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, डार्क चॉकलेट में नियमित मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी हो सकती है। स्वस्थ विकल्प के रूप में प्राकृतिक मीठे फल और सब्जियां, जैसे केला या शकरकंद चुनें।

हाइड्रेटेड रहना- स्तनपान के दौरान जलयोजन महत्वपूर्ण है और स्तन के दूध उत्पादन से जुड़ा हुआ है। पर्याप्त जलयोजन स्तन के दूध के उत्पादन में सहायता कर सकता है, जो कैलोरी जलाने में सहायता करता है।

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