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क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद आपको बेहतर व्यायाम करने में मदद कर सकती है?

क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद आपको बेहतर व्यायाम करने में मदद कर सकती है?
Written by Tora

यह कोई रहस्य नहीं है कि व्यायाम व्यक्ति को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। जबकि बहुत सारे लोग धार्मिक रूप से ज़ोरदार कसरत व्यवस्था का पालन करते हैं, वे अपनी नींद की दिनचर्या पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जो शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण भी है। नींद आपके शरीर को ठीक होने का समय देती है, ऊर्जा का संरक्षण करती है, मरम्मत करती है, साथ ही व्यायाम के दौरान काम करने वाली मांसपेशियों का निर्माण करती है।

बदले में, यह लोगों को अगले दिन अपनी व्यायाम योजनाओं पर टिके रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। व्यायाम, आहार, पर्याप्त नींद और कुछ अन्य कारकों का सही संयोजन हमारे समग्र स्वास्थ्य में सहायता करता है। हॉपकिंस मेडिसिन के अनुसार वर्कआउट करने से न केवल आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलती है बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। शोध रिपोर्ट ने फिटनेस और व्यायाम के लिए अच्छी नींद के निम्नलिखित लाभों का निष्कर्ष निकाला:

मांसपेशियों का पुनर्जनन:

नींद के दौरान शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (एचजीएच) रिलीज करता है। और खराब नींद की गुणवत्ता एचजीएच स्तरों को हानि पहुँचाती है। जब हम अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेते हैं तो हमारे शरीर की मरम्मत और बेहतर विकास होता है। यह एक स्वस्थ फिटनेस स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है।

मोटापा कम करता है:

पर्याप्त नींद लेने से आपको फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है। जब हम सोते हैं तो ज्यादातर फैट बर्न होता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग कम सोते हैं उनमें इंसुलिन प्रतिरोध कम होता है। अगर आप इंसुलिन को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो आपको फैट कम करने में दिक्कत हो सकती है।

मस्तिष्क को रिचार्ज करता है:

एक न्यूरोट्रांसमीटर, जिसे एडेनोसिन के रूप में जाना जाता है, एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) का उत्पादन करता है। यह ऊर्जा भंडारण अणु है जो कोशिकाओं के भीतर अधिकांश जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार है। जब हम जागते हैं, मस्तिष्क में एडेनोसाइन का स्तर बढ़ जाता है, सतर्कता कम हो जाती है और संकेत मिलता है कि मस्तिष्क थका हुआ है। जब हम सोते हैं तो यह स्तर गिर जाता है।

जब हम अधिक सतर्क होते हैं तो हमारा प्रेरणा स्तर बढ़ जाता है और यह इंगित करता है कि मानसिक आराम शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यदि आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, तो आप अपनी व्यायाम क्षमता में सुधार देखेंगे। इसलिए जितना ध्यान आप अपने वर्कआउट पर देते हैं उतना ही अपनी नींद पर भी दें।

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